बुधवार, 8 मई 2024

मुरादाबाद के साहित्यकार स्मृतिशेष माहेश्वर तिवारी पर केंद्रित अर्चना उपाध्याय का संस्मरणात्मक आलेख .......तीन लोगों का समूह था: अब शून्य है

 


बाल पत्रिकाओं से शुरु हुआ मेरा किताबी सफ़र परिपक्वता के साहित्य प्रेम में बदल गया था।

प्रेमचंद से नई वाली हिंदी तक बहुत कुछ पढ़ा- जाना।समय- समय पर छपना- छपाना,पुरस्कार, सम्मान, पत्रिका संपादन आदि बहुत कुछ पर ठहरना भी हुआ।

लेकिन कुछ तो अपने काम की व्यस्तता ने धीमा रखा तो बहुत कुछ साहित्यिक दुनिया की अकथित परिभाषाओं ने असर डाला।

सालों के लंबे समय तक……

फिर मुरादाबाद आना हुआ। यहाँ भी उत्कृष्ट साहित्यिक पृष्ठभूमि थी, लोगों से परिचय तो हुआ लेकिन बढ़ाने की इच्छा नहीं हुई।

आदरणीय माहेश्वर बाबूजी को कौन नहीं जानता, ना भर पाने वाली तकलीफ़ के साथ बाँट रही हूँ कि मैं इस शहर में रहकर भी लंबे समय तक उनसे नहीं मिली थी।एक बार किसी कार्यक्रम में जब उनसे भेंट हुई ।तब उन्हें और क़रीब से जाना-

समझा। उनकी सरलता ने मुझ पर स्थायी प्रभाव छोड़ा था।सब उन्हें सम्मान के साथ दद्दा कह कर संबोधित कर रहे थे और वो अपने सादगी भरे अतुल्य व्यक्तित्व के साथ सभी से जुड़े थे।उनकी मधुर मुस्कान में मिले आशीर्वाद का सम्मोहन आख़िरकार मुझे उनके घर तक खींच ही ले गया।उस दिन उनके फ़ोन पर पता समझाने से लेकर स्वागत तक के अपनेपन ने ही मानो एक स्थायी संबंध का इशारा कर दिया था। कमरे में रखी सरस्वती माँ की मूर्ति और कई सारे पुरस्कार उनका पुनः परिचय देना चाह रहे थे लेकिन मुझे वहाँ कोई बड़ा साहित्यकार नहीं मिला, बल्कि एक स्नेहिल अम्मा- बाबूजी का साथ था। जिनके पास निश्छल प्रेम का एक ऐसा समंदर था जिसमें से मुझे भी अनमोल मोती मिलने वाले थे।वह दिन और आज का दिन , उनका स्नेहपाश आजीवन के लिए मुझे जकड़ चुका था।बीतते समय के साथ लगभग हर दूसरे -तीसरे दिन की बातों ने हमारे रिश्ते पर पड़े साहित्यिक शुरुआत के झीने आवरण को हटा कर पारिवारिक स्निग्धता से ढक दिया। 

उन पति- पत्नी का प्रेम मित्रता के अनूठे स्वाद से भरा था । उनकी चुहल भरी बातें, एक दूसरे का ख़्याल, उपस्थित समय को मंदिर की घंटियों की झंकार जैसे गुंजायमान कर देता।

एक को फ़ोन करो तो वो दूसरे को ज़रूर थमा देता था, एक को मेसेज करो तो जवाब दूसरा देता। इसलिए

जल्दी ही मैंने हम तीनों का एक वाट्स एप ग्रुप बना दिया और उसका नाम रखा अम्मा- बाबूजी । उस दिन वो खिलखिला कर हंसे थे और बोले बिलकुल सही किया हमारी ‘बिट्टू ‘ने।इस संबोधन ने तो मुझे पचास छूती उम्र में भी घर की उस ठुनकती नन्ही बच्ची में बदल दिया जिसके पास ज़िद, दुलार, अधिकार और न जाने कितनी चीजों की अंतहीन सूची होती है और सब पूरी होती है।

जिस दिन वो अपने नए घर के एक कमरे को लाइब्रेरी में बदल रहे थे उस दिन उनके पास ढेरों बातें और एक मासूम उत्साह था ,तब क्या पता था कि जिस लाइब्रेरी में किताबें पढ़ते हुए चाय पीना था वहाँ अब साथ होना भी आभासी है।

मुझे वापस लिखने- पढ़ने से उन्होंने ही जोड़ा।मेरे समूह और प्रयास की सराहना की,मेरी कविताओं - कहानियों को सुनते, मुझे सुझाव देते, साहित्य समर्पण के लिए प्रेरित करते, कभी अपना कोई गीत गाते या कभी अपना कोई संस्मरण सुनाते बाबूजी..

बातों - यादों का कोलाज़ बनाओ तो सब सीमित हो जाता है लेकिन जिए गए विस्तार को कुछ शब्दों में समेट लेना आसान है क्या? 

मेरे लिये तो नहीं।

बाबू जी की गिरती तबियत ने सभी को बेचैन कर दिया था, इस बार जब उन्हें मिलने गई थी तो सुस्त से लेटे थे, मैंने कहा बाबूजी ,ये नहीं चल पाएगा, और सचमुच थोड़ी देर में ही वो उठे , बातें की और बोले अगली बार आओगी तो मैं चलता दिखाई दूँगा,

पर ऐसे चले जाना तो तय नहीं हुआ था।मेरे दिये करौली बाबा के लॉकेट को तकिये के नीचे रखते थे। मैंने कहा कि मन्नत माँगी है आपके ठीक होने पर फिर जाऊँगी, तो बोले -“मुझे ले चलोगी ना।” मैंने कहा- पहले पूरा ठीक होना पड़ेगा।

मैं बाबूजी को ले जाना चाहती थी!

मैं उन्हें ले जाना चाहती हूँ!…


अम्मा बताती हैं कि नवरात्रों में पूजा- पाठ को लेकर बाबूजी बहुत संवेदनशील रहते थे, इस बार भी उन्होंने हवन के लिए पूछा था लेकिन इस बार ख़ुद को ही समिधा होना चुन लिया।अंतिम विदा में भी उनके चेहरे की ओर देखने का साहस मुझसे नही हुआ,

लेकिन तब भी तमाम अधूरे वादों- इरादों की तीखी छुअन मेरी आँखों में चुभ गई है।

अंतिम दिन भी अम्मा को नवरात्रि का पाठ करते,  सुनने वाले बाबूजी के बिना उनकी पूजा अब कभी पूरी हो पाएगी क्या?

इतने पास रहकर भी उनसे इतनी देर से मिल पाने का मलाल कभी मन से भुला पाऊँगी क्या?

एक झटके में पूरा जीवन एक प्रश्न बन जाता है, और हमारे पास कोई उत्तर नहीं होता।

जब तक गाड़ी मुड न जाए तब तक गेट पर खड़े रहने वाले बाबूजी क्या अब भी अपनी बिटिया को ऐसे विदा करेंगे!

अपनों से मिला दुःख बहुत बड़ा होता है, लेकिन बताने के लिए शब्द घट जाते हैं।जो उनसे मिला … जिया…उसे कहने- सुनने की अनुमति मुझे अब सिर्फ़ मन से मन तक ही महसूस हो रही है।

 मेरे इस वाट्स एप ग्रुप की शून्यता मेरे अंतिम समय तक नहीं भर पाएगी।

संस्मरण बाँटना तो स्मृति का अंश भर है, लेकिन पीड़ा उम्र भर की स्मृति।

बाबूजी की बिट्टू

 अर्चना उपाध्याय 









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें