मंगलवार, 1 जनवरी 2019

मुरादाबाद के साहित्यकार स्मृतिशेष डॉ भूपति शर्मा जोशी पर केंद्रित डॉ मनोज रस्तोगी का आलेख

 




डॉ भूपति शर्मा जोशी का जन्म तहसील अमरोहा के ग्राम सरकड़ा कमाल में मार्गशीर्ष शुक्ल तृतीया तदनुसार *13 दिसंबर 1920* को सोमवार के दिन हुआ था। आपके पिता का नाम तेजो राम शर्मा तथा माता का नाम रिसालो देवी था। उनके पूर्वज महाराष्ट्र में कोंकण क्षेत्र के निवासी थे। कालांतर में आपके पितामह नंदराम के पितामह  पंजाब होकर मुरादाबाद जनपद में आ बसे थे। 

       डॉ जोशी की प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही प्राथमिक विद्यालय में हुई। वर्ष 1932 में अमरोहा के तहसीली स्कूल में प्रवेश लिया। वर्ष 1935 में हिंदी और वर्ष 1936 में उर्दू मिडिल की परीक्षा उत्तीर्ण की। वर्ष 1944 तक विशेष योग्यता के साथ हिंदी प्रभाकर (ऑनर्स), साहित्य रत्न एवं संस्कृत साहित्य शास्त्री परीक्षाएं उत्तीर्ण की और धामपुर (जनपद बिजनौर स्थित के एम इंटर कॉलेज में हिंदी शिक्षक के रूप में नियुक्त हो गए। अध्यापन कार्य के दौरान उच्च अध्ययन के प्रति आप की ललक निरंतर बनी रही। वर्ष 1950 में साहित्याचार्य,  वर्ष 1955 में स्नातकोत्तर हिंदी और वर्ष 1958 में स्नातकोत्तर संस्कृत की परीक्षाएं उत्तीर्ण की । इसी मध्य आपका विवाह फतेहपुर विश्नोई निवासिनी लीलावती से हो गया। कुछ समय बाद पत्नी का अस्वस्थता के कारण असामयिक निधन हो गया। दूसरा विवाह अमरोहा निवासी मोहन लाल शर्मा की सुपुत्री मनोरमा जोशी से हुआ। 

       वर्ष 1957 में आपको केंद्रीय गृह मंत्रालय (वर्तमान में राजभाषा विभाग) की हिंदी शिक्षण योजना के अंतर्गत प्राध्यापक के रूप में कोचीन (केरल प्रदेश) में जाकर सरकारी कर्मचारियों को हिंदी सिखाने का सुअवसर प्राप्त हुआ। इस योजना के अंतर्गत आपने लगभग 20 वर्षों 1978 तक अहिंदी भाषी प्रांतों में हिंदी की अलख जगाई। सेवाकाल के दौरान ही उन्होंने बंगला, असमिया और मलयालम भाषाओं का ज्ञान प्राप्त कर लिया। इसके अलावा उन्हें फारसी भाषा का भी ज्ञान था। वर्ष 1968 में उन्होंने विविध भाषा मर्मज्ञ डॉ रमानाथ त्रिपाठी के निर्देशन में शोध कार्य पूर्ण किया ,जिसका विषय था- *फारसी भाषा से हिंदी में आगत शब्दों का भाषा शास्त्रीय अध्ययन* । 

      साहित्य सर्जन के नवांकुर तो आपके भीतर बाल्यकाल से ही प्रस्फुटित होने लगे थे। आप जब कक्षा 6 के विद्यार्थी थे तो आपने पहली कविता *बालचर* शीर्षक से लिखी थी। धामपुर में सेवाकाल के दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य और वीर रस के कवि पंडित अनूप शर्मा ने उनकी प्रतिभा को पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्हीं से प्रेरित होकर उन्होंने 68 छंदों की एक काव्य रचना *प्रोत्साहन* का प्रणयन किया। ( यह रचना 1960 में केरल प्रवास के दौरान केरल भारती पत्रिका में प्रकाशित भी हुई।)   उसके बाद तो उनकी लेखनी रुकी ही नहीं।केरल प्रवास के दौरान उनकी काव्य प्रतिभा को नए आयाम मिले। उन्होंने हिंदी के साथ-साथ संस्कृत भाषा में भी गीतों और छंदों की रचना की । इसके अतिरिक्त बंगला भाषा के पद्य नाटक *मीराबाई* और असमिया के उपन्यास *सपोन जोतिया मांगे* का हिंदी में अनुवाद किया। मलयालम की अनेक कविताओं का भी पद्यानुवाद किया। मुरादाबाद के साहित्यकार स्मृति शेष पुष्पेंद्र वर्णवाल के खंडकाव्य *विराधोद्धार* का संस्कृत भाषा में रूपांतर भी किया। दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति यह है कि उनका संपूर्ण साहित्य अप्रकाशित है । 

अपने अनेक देशों में हिंदी व सनातन धर्म का प्रचार प्रसार भी किया। आपके अनुज ज्योतिषाचार्य पंडित डाल चंद शास्त्री महर्षि महेश योगी के सलाहकार थे। वर्ष 1955 में ममतामयी मां रिसालो देवी के निधन के उपरांत वह अपने अनुज के माध्यम से महर्षि महेश योगी के संपर्क में आये और पेरु, चिली, पनामा, मैक्सिको, हॉलैंड, कोलंबिया, जर्मनी, यूएसए आदि देशों में हिंदी व सनातन धर्म का प्रचार प्रसार किया।

     आपको महानगर की विभिन्न संस्थाओं साहू शिव शक्ति शरण कोठीवाल स्मारक समिति, राष्ट्रभाषा हिन्दी प्रचार समिति, ब्राह्मण महासभा, मानसरोवर कन्या इंटर कालेज द्वारा सम्मानित भी किया गया ।

 आप का निधन 15 जून 2009 को गांधीनगर,मुरादाबाद स्थित आवास पर हुआ।

::::;;प्रस्तुति ::::::

डॉ मनोज रस्तोगी

8,जीलाल स्ट्रीट

मुरादाबाद 244001

उत्तर प्रदेश, भारत

मोबाइल फोन नम्बर 9456687822

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें