पद्मश्री काका हाथरसी के बाद हिन्दी कवि सम्मेलनों, एच० एम० वी० कम्पनी के रिकार्डो, रेडियो, दूरदर्शन, पुस्तकों, पत्र-पत्रिकाओं, कैसिटों, फिल्मों और अपने काव्य-संग्रहों के माध्यम से लोकप्रियता के शिखर छूनेवाले हास्य-व्यंग्य कवियों में श्री हुल्लड़ मुरादाबादी का नाम आता है। हुल्लड़ जी के बाद कई नाम कवि-सम्मेलनों में स्थापित हुए और हास्य कवि के रूप में आज भी स्थापित हैं, लेकिन हुल्लड़ जी की लोकप्रियता का बहुआयामी ग्राफ आज भी नीचे नहीं गया है। यों बीच-बीच में व्यक्तिगत परिस्थितियों ने इस ग्राफ को थोड़ी-बहुत क्षति ज़रूर पहुँचाई, लेकिन हुल्लड़ जो की सृजनेच्छा, सक्रियता और रचनात्मक जिजीविषा ने तमाम दैहिक, दैविक और भौतिक संघर्ष झेलते हुए, उनको कहीं चुकने नहीं दिया। कवि सम्मेलनीय मंचों पर एक पैरोडी-किंग के रूप में अपना सफर शुरू करनेवाले हुल्लड़ जी देखते-देखते शिष्ट हास्य के विशिष्ट कवि और फिर एक सधे किन्तु धारदार व्यंग्यकार के रूप में हिन्दी कविता के मंचों पर प्रतिष्ठित हो गये। उनकी इस गतिशील और जैवन्ती यात्रा पर उनके नज़दीक के लोगों का मुग्ध होना स्वाभाविक है। उनकी इसी सृजन-यात्रा की एक उल्लेखनीय उपलब्धि है. उनका ग़ज़लकार रूप जो 'इतनी ऊँची मत छोड़ो' ग़ज़ल-संग्रह के रूप में निबद्ध होकर उनके प्रिय पाठकों के सामने प्रस्तुत है।
फ़ारसी से उर्दू और उर्दू से हिन्दी में अवतरित होते हुए ग़ज़ल ने एक ख़ासा सफर तय किया है। कई पड़ाव और कई मंज़िलें हैं इस सफ़र की। यहाँ उस सबकी पड़ताल न करते हुए यह कहना अभीष्ट लग रहा है कि हिन्दी-ग़ज़ल ने उर्दू- ग़ज़ल जैसी कसावट और बुनावट भले ही (कुछ रूपों में) हासिल न की हो, किन्तु हिन्दी - ग़ज़ल का विषय-क्षेत्र उर्दू-ग़ज़ल से कहीं ज्यादा विस्तृत और अपनीत होकर सामने आया है। आज के उर्दू शायर भी विषय विस्तार की इस अपेक्षा को शिद्दत के साथ महसूसने लगे है। साकी, शराब, मयखाना, गुलो-बुलबुल के बासी प्रतीकों से ग़ज़ल को निजात दिलाने में हिन्दी के ग़ज़ल-गो कवियों के प्रदेय को किसी भी तरह अवहेलित और उपेक्षित नहीं किया जा सकता। हुल्लड़ जी की ग़ज़लें इसी दिशा में एक पहल करती हुई लगती । उनकी ग़ज़लों का कैनवास आज की समयगत सच्चाइयों से रंगायित है। इन ग़ज़लों में आज की राजनीतिक विद्रूपताएँ, धार्मिक कटुताएँ, सामाजिक विषमताएँ, आर्थिक विरूपताएँ, साहित्यिक वंचनाएँ, शैक्षिक-सांस्कृतिक कुटिलताएँ और मानवीय विवशताएँ जहाँ पूरी भास्वरता के साथ अंकित हुई हैं, वहीं हुल्लड़ जी का भावुक और संवेदनशील रचनाकार गम्भीर दार्शनिक मुद्रा में अपनी चिन्तनशील छवि को प्रस्तुत करने में पूरी कामयाबी के साथ उपस्थित है।
आज की लोकतांत्रिक व्यवस्था सत्तालोलुप नेताओं की कारगुज़ारियों की वजह से कितनी घिनौनी हो गई है, इसे हुल्लड़ जी ने अपनी तंज़िया ग़ज़लों में बखूबी उभारा है। एक सजग लोकतांत्रिक नागरिक के रूप में उनका आक्रोश भी अनेक शे'रों में फूट पड़ा है
जनवरी छब्बीस अब तो तब मनेगी देश में
जब यहाँ हर भ्रष्ट नेता गुमशुदा हो जायगा
दुम हिलाता फिर रहा है चन्द वोटों के लिए
इसको जब कुर्सी मिलेगी भेड़िया हो जायगा
ये तो आम जनता है, चाहे चूस लो जितना
फिक्र मत करो इनमें, गुठलियाँ नहीं होतीं।
राजनीतिक व्यवस्था के इसी नंगे नाच के चलते आज का पढ़ा-लिखा नौजवान शोषण के जो कसैले घूँट पीने पर विवश है, उसकी विडम्बना पर हुल्लड़ जी के ये अशआर कितने मार्मिक बन पड़े हैं—
बिन सिफारिश ढूंढता है नौकरी को
क्यों नदी में घर बनाना चाहता है
डिगरियाँ हैं बैग में पर जेब में पैसे नहीं
नौकरी क्या चाँद देगा, क्या करेगी चाँदनी ?
आज की मतलबपरस्त निर्मम राजनीति ने मानवीय सम्वेदना के सूत्र भी तार-तार कर दिए हैं। यथा राजा तथा प्रजा' के अनुसार आज का आदमी कितना स्वार्थी, बेईमन, लम्पट और आत्मकेन्द्रित हो गया है, इसकी व्यंग्यात्मक अभिव्यक्ति के प्रमाणस्वरूप ये अशआर द्रष्टव्य हैं
दोस्तों को आजमाना चाहता है
चोट पर फिर चोट खाना चाहता है
आदमी के खून का प्यासा हुआ है आदमी
हँस रहे हैं आदमी पर सारे बन्दर आजकल
दोस्त तो मिलते रहेंगे हर गली, हर मोड़ पर
सोचते हैं जख्म अपने रोज़ सीकर क्या करें
और तो और, कविता का मंच भी इस राजनीतिक प्रदूषण से अछूता नहीं रहा। हुल्लड़ जी ने मंच पर रहते हुए और इस व्यवस्था में पूरी तरह शामिल होते हुए भी, इसकी खामियों को नज़रअन्दाज नहीं किया है। ऐसे स्थलों पर उनकी वक्रोक्तियाँ कितनी प्रामाणिक हो उठी हैं, केवल तीन शेर देखिए
गद्य में भी चुटकुले हैं, पद्य में भी चुटकुले
रो रहा है मंच पर ह्यमर सटायर आजकल
इन कुएं के मेंढकों ने सारा पानी पी लिया
डूबकर मरने लगे हैं सब समन्दर आजकल
गीत चोरी का छपाया उसने अपने नाम से
रह गया है शायरा का ये करैक्टर आजकल
यों तो हुल्लड़ जो की इन ग़ज़लों में अन्तर्राष्ट्रीय क्षितिज से लेकर राष्ट्रीय सरोकारों को अपनी तरह से सम्प्रेषित करनेवाली ग़ज़लें मिल जायेंगी, किन्त व्यक्ति और समाज के संघर्ष को रेखांकित करनेवाले स्वर इन ग़ज़लों में बहुल के साथ अनुभव किये जा सकते हैं। चूँकि हुल्लड़ जी गाँव से लेकर नगरों महानगरों, यहाँ तक कि अमरीका के कई महानगरों में काव्य-पाठ कर चुके हैं और समाज के हर वर्ग के साथ उठे बैठे हैं, इसलिए पूरी ईमानदारी से उन्होंने जहाँ हर तबके की पोल इन ग़ज़लों में खोली है, वहाँ वह यह बताने में भी नहीं चूके हैं कि आदमी के भीतर और बाहर दिखाई देने वाली दूरियों के लिए दोषी कौन है।
इस संग्रह की वे ग़ज़लें जिनमें दर्शन और अध्यात्म का पुट है, निस्संदेह उन पाठकों को एक सुखद अहसास से भर देंगी जो हुल्लड़ जी को अब तक एक हास्य-व्यंग्य कवि के रूप में ही जानते रहे हैं। ऐसे एक नहीं अनेक शेर इस संग्रह में हैं, जो हुल्लड़ जी की हँसोड़ छवि की तह में छिपे एक गम्भीर, उदास किन्तु जीवन्त दार्शनिक को प्रस्तुत करने में पूर्ण सक्षम हैं। इस सन्दर्भ में कुछ शेर जो मेरी तरह आपको भी अच्छे लगेंगे, यहाँ दे रहा हूँ
दुनिया में दुख ही दुख हैं, रोना है सिर्फ रोना
गम में भी मुस्कराना सबसे बड़ी कला है
सबको उस रजिस्टर पर हाज़िरी लगानी है
मौत वाले दफ्तर में छुट्टियाँ नहीं होतीं
बूँद को समन्दर में जिसने पा लिया 'हुल्लड़'
साहिलों से फिर उसकी दूरियाँ नहीं होतीं
कोई सुख-दुख आपको तब छू नहीं सकता
कभी ज़िन्दगी को एक अभिनय-सा निभाना सीख लो
इस संग्रह की ग़ज़लों का सर्वाधिक सशक्त पक्ष है इन ग़ज़लों की भाषा। कवि-सम्मेलनों से सम्बद्ध रहने के कारण सम्प्रेषणीयता के मुहावरे से हुल्लड़ जी बखूबी परिचित हैं। यही कारण है कि इन गजलों की भाषा अपने समय और जीवन से जुड़ी भाषा है। इनमें समाहित प्रतीक भी ज़िन्दगी से जुड़े हुए हैं। अपने गिर्द फैले परिवेश को चित करने में इन ग्रहों का शैल्पिक सन्दर्भ पूर्ण समर्थ है। मुझे विश्वास है. हुल्लड़ जी के पाठक, श्रोता और दर्शक ही नहीं, ग़ज़ल के सुधी पाठक भी इस संग्रह का जानदार और शानदार स्वागत करेंगे।
✍️ डा० उर्मिलेश
रीडर एवं शोध-निर्देशक
हिन्दी-विभाग
नेहरू मेमोरियल शि० ना० दास स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बदायूँ (उ० प्र०)
:::::::::प्रस्तुति::::::::::
डॉ मनोज रस्तोगी
8,जीलाल स्ट्रीट
मुरादाबाद 244001
उत्तर प्रदेश, भारत
मोबाइल फोन नम्बर 9456687822
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