सोमवार, 24 मई 2021

मुरादाबाद के साहित्यकार अशोक विश्नोई की कविता --देशद्रोही नेता


एक देशद्रोही नेता को

जिंदा शेर के सामने डालने

की सज़ा सुनाई गई

नेता जी घबरा गए,

जोर जोर से चिल्लाए ।

बोले

माई बाप मुझे क्षमा करें

अब कोई गलत काम नहीं करूंगा,

जैसा आप चाहेंगे

वैसा ही काम करूंगा।

देश के प्रति बफादार रहूंगा।

परन्तु

उसकी एक न सुनी गई

नेता जी को शेर के पिंजरे

में डाल दिया गया,

शेर दहाड़ा,

नेता जी के पास दौड़ा।

उसी क्षण वापस लौट गया,

एक ओर बैठ गया।

नेता जी की जान में जान आई,

बोले

मुझे क्यों नहीं खाया भाई।

शेर बोला,

तेरे खून से मिलावटों ,

घोटालों तथा मासूमों की 

हत्याओं की बू आ रही है।

तुझको 

खाने में मुझे शर्म आ रही है।

अरे,

तेरे शरीर को तो गिद्ध भी

नहीं खायेंगे।

खायेंगे तो खुद ही मर जायेंगे।

मैं तो, फिर भी जंगल

का बादशाह हूँ,

तू ,न बादशाह है न वज़ीर

बस धरती पर बोझ है

अरे,

धिक्कार है तेरे जीवन को

तूने देश को खा लिया

मैं,

तुझे क्या खाऊंगा ।

और यदि खा भी लिया तो

कैसे पचा पाऊंगा ।।


✍️ अशोक विश्नोई , मुरादाबाद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें