गुरुवार, 2 अप्रैल 2020

मुरादाबाद की साहित्यकार मंगलेश लता यादव की कहानी -- एक चिट्ठी बच्चों के नाम


प्यारे बच्चों,
              बहुत बहुत प्यार
अत्र कुशलं तत्रास्तु । आशा ही नही वरन् पूरी उम्मीद करती हूँ कि आप भी अपने माता पिता भाई बहन सभी के साथ सकुशल होगे,  आगे समाचार यह है आप लोगो से मुलाकात हुई काफी लम्बा समय हो गया और आपकी कौई खैर खबर भी नही मिल रही तो सोचा क्यों न आपको पत्र लिखूँ  ।    जैसा कि आप सभी इस समय समाचार पत्रों एवं टीवी पर देख रहे कि  आजकल पूरे विश्व मे मानवजाति पर कितना गहरा संकट छाया हुआ है कोरोना वायरस ने हम सब के जीवन को खतरे मे डाल दिया है ।
हम सब की जिंदगी बहुत मजे मे व्यतीत हो रही थी । कुछ की परीक्षा समाप्त होकर परिणाम का इंतजार था तो कौई आगामी परीक्षा की तैयारी मे था हम भी तो  आपके परीक्षाफल को बड़े मनोयोग से बना रहै थे, लेकिन अचानक सब कुछ बदल गया और हम घरो मै केद होन को मजबूर हो गऐ  अब आपस मे हमारा कौई सम्पर्क नही हो रहा  है अत  आपको पत्र द्वारा कुछ बातें बताना चाहती हूँ ध्यान से पढें।हम सब आपके अभिभावक, माता- पिता हैं एवं हम सबसे बड़ा आपका कोई शुभचिंतक नहीं हो सकता है। आप अवगत हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरे देश को मिलकर लड़ाई लडनी है। मा. प्रधानमंत्री जी ने स्वयं सभी का आह्वान किया है और जनता कर्फ्यु में सहयोग मांगा है।अत: हम सब आपसे अपील करते हैं कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी बच्चे अपने- अपने घरों,हास्टल अथवा जहाँ भी हैं, वहीं रहें। रेल,बस,हवाई जहाज से या किसी भी तरह के भीड़_भाड़ बाले वाहनों/ सार्वजनिक साधनों से यात्रा न करें। इस प्रकार के साधनों से यात्रा करने पर भी संक्रमण व्यापक रूप से फैलता है। पुनः अपील है कि प्यारे बच्चों घर, हास्टल या जहाँ हैं,वहीं पर सुरक्षित रहें एवं देश की इस लड़ाई में सहयोग करें।आप अपने हाथ साबुन से एक नियमित अन्तराल पर अच्छी तरह से धोयें।
      और हाँ हम सब फिरसे जल्दी ही मिलेंगे और पुनः अपने उन पुराने दिनो में  लौटेंगे। जब तक लाकडाउन  है तब तक आप मे से कौई बाहर ना निकले । इन छुट्टियों का सदुपयोग करना अपनी प्रोजेक्ट फाईल तैयार करना जिसमे कोरोना के बारे मे विस्तार से लिखना चित्र सहित वर्णन करना है । अपने माता पिता और छोटे भाई बहनों का विशेष ध्यान रखना  । अपनी मां के साथ घरेलू कामो मे हाथ बटाना । पत्र ज्यादा लम्बा हो गया है शेष अगले पत्र मे लिखूंगी। अपनी कुशलता का समाचार शीघ्र देना । अपने माता पिता को मेरा नमस्कार कहना और छोटे बच्चों को प्यार ।
                   आपकी प्यारी मैडम
                     मंगलेश लता यादव
                             मुरादाबाद

4 टिप्‍पणियां: