बुधवार, 15 जुलाई 2020

मुरादाबाद के साहित्यकार नवल किशोर शर्मा नवल की लघुकथा - बड़बोलापन


     "मिंटू, तुम बड़े सुस्त और आलसी होते जा रहे हो। न तो नियमित रूप से स्कूल आ रहे हो और न ही  अपने होमवर्क को टाइम पर कंप्लीट कर रहे हो।... करते क्या हो ? आजकल कोई भी काम ढंग से नहीं कर रहे हो ? आखिर, तुम चाहते क्या हो ?
 मिंटू ने दबे स्वर में उत्तर दिया " सर, मैं तो केवल पढ़ना चाहता हूँ और अपना नाम कमाना चाहता हूं। बस और कुछ नहीं...। "
मास्टर जी बोले " अच्छा! तो अब जबान भी लड़ाने लगे हो! शर्म नहीं आती है तुम्हें बकवास करते हुए! टेस्ट तक में तो पास नहीं हो पा रहे हो क्या करोगे तुम...?"
मिंटू ने फिर मुंह लटकाये जवाब दिया "सर, आप चिंता न करें। मैं वार्षिक परीक्षा में अवश्य अच्छे नम्बर से पास होऊंगा।"
मास्टर जी तपाक से बोले "वो तो  लग रहा है तुम्हारे कारनामे देखकर! महीने में दस- दस दिन गैर हाजिर रहते हो। एक काम ढंग से नहीं होता! तुम्हारे जैसे को केवल डंडा ही सुधार सकता है  । तुम पर बातों का तो कोई असर होता ही नहीं है। अभी पिछले तीन महीने की फीस भी बकाया है। उसका क्या.....?
मिंटू पूरी क्लास के सामने खुद को शर्मिंदा महसूस कर रहा था लेकिन फिर भी उसने हिम्मत करते हुए कहा" सर! फीस भी चुका दूंगा। "
इस पर मास्टर जी लगभग आपा खोते हुए ऊंचे स्वर में बोले "अच्छा! जिस फीस को तुम्हारे पापा नहीं चुका पा रहे हैं उसे अब तुम चुकाओगे। डिफॉल्टर कहीं के...!"

यह बात मिंटू के हृदय को भेद गई और उसने कहा, " सर,मैं स्कूल की फीस आज ही जमा करूँगा। मेरे पापा गरीब जरूर हैं पर डिफाल्टर नहीं। वो इस समय बीमार चल रहे हैं घर पर पैसों की तंगी है इसीलिए मैंने स्कूल से गैर हाजिर रहकर मजदूरी करके अपने स्कूल की फीस के लिए पैसे कमाये हैं। इसीलिए इस महीने मैं पढ़ाई को लेकर थोड़ा अव्यवस्थित रहा हूँ।इसके लिए मुझे खेद है। "
  यह सुनते ही पूरी क्लास में सन्नाटा छा गया और मास्टर जी स्वयं को बौना महसूस करने लगे और  सॉरी कहते हुए उनका सिर झुक गया ।

नवल किशोर शर्मा 'नवल'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें